what is Backlink kay hai kaise banaye

what is Backlink kay hai kaise banaye


What is Backlink kise banaye in Hindi. Backlink क्या है और Seo के लिए Backlink क्यों जरूरी है.

नमस्कार दोस्तों आपने अक्सर Bloging में Backlink यह वर्ल्ड सुना होगा. आपकी मन में सवाल उठ रहा होगा कि यह Backlink क्या है.  इसका Seo में क्या रोल है.  Backlink इसके लिए क्यों जरूरी है और Backlink कैसे बनाएं इसी विषय के बारे में आज हम जानेंगे.

Backlink kay hai?

Backlink क्या है ? जब आपके Website के किसी पेज को या आपकी Website को किसी दूसरे Website से कनेक्ट या लिंक किया जाता है. उसको Backlink कहते हैं. सीधी बात करें तो आप अपनी Website या Blog का लिंक किसी दूसरे Website पर डालते हैं तो वह आपकी Website का Backlink बन जाता है. इसको ही Backlink इन कहते हैं. आपकी Website याBlog को किसी भी Serch engin में Rank करने के लिए Backlink बहुत ही important होती है.


Backlink क्या है और Seo के लिए Backlink क्यों जरूरी है.


Backlinks से आपके Website का ट्रैफिक बढ़ने में मदद होती हैं. आपका Backlink जिस भी वेब पेज पर डाला हुआ है तो उस पेज पर आने वाली traffic उस artical पढ़ते पढ़ते यदि उस लिंक पर क्लिक करें तो आपके Website के वेब पेज पर आ जाते हैं. इससे आपको Serch engin में rank करने में फायदा होगा.
 तो आप आपको समझ में आया होगा कि Backlink क्या है. what is backlink.

What is Backlink kise banaye.

 Backlinks कई प्रकार होते हैं. Backlink को समझने के लिए और कुछ terms हैं उसको भी आपको जानना जरूरी है. तभी आप Backlink क्या है यह अच्छी तरह से तरीके से समझेंगे और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं तो जानते हैं Backlink से जुड़े कुछ terms.


Terms of Backlink


Internal Linking :   Internal Links यह links हैं जो आपके Blog या Website को दूसरे Website page तक कनेक्ट किए जाते हैं. इसे Internal Linking कहते हैं. Internal Links का प्रयोग करके आप अपने Website का जो भी Page या Artical Serch engin में Rank है उस पर अपने ही Website का दूसरे आर्टिकल का लिंक देकर वहां से उस आर्टिकल पर भी ट्रैफिक ला सकते हैं. इसी को Internal Linking कहा जाता है.

Link Juice :    जब वेब पेज कि किसी भी Website या आपकी Website के किसी Artical से या होम पेज से जुड़ा होता है. तो वह Link Juice पास करता है इसको ही Link Juice कहते हैं. यह Link Juice आपकी Artical की या Website की Ranking में बहुत ज्यादा Helpful होता है. इसकी मदद से आप की Domain Authority भी बढ़ती है.

 Backlink में Internal Linking,Link Juice के साथ ही High Qaulity Links,Low Qaulity Links, और बहुत सारे  प्रकार होते हैं.

Backlink के प्रमुख दो प्रकार हे

Dofollow Backlink
Nofollow Backlink

Dofollow Backlink 
 Dofollow Backlink यह Link Juice को पास करने के लिए मदद करते हैं.  वह सभी लिंक्स जो आप अपने Artical में ऐड करते हो वह सभी Dofollow Backlink होते हैं. यह Link Juice पास करते हैं. Dofollow Backlink आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को सर्च इंजन में बढ़ाने में काफी मदगार साबित होते हैं. यह आपकी Website के लिए काफी यूजफुल साबित होते हैं.

Nofollow Backlink
Nofollow Backlink यहां आपकी Website से दूसरे Website तक जाने के लिए लिंक जूस नहीं पास करते हैं इसीलिए इनको Nofollow Backlink कहा जाता है. Nofollow Backlinks की किसी भी सर्च इंजन में कोई वैल्यू नहीं होती. Nofollow Backlink आपके साइट को Rank कराने में मदद नहीं कर सकते.

Low Qaulity Backlink 
 Low Qaulity Backlink यह Backlink होता है जो किसी स्पैम साइट से आपके Websiteपर लिंक होती है. इस तरह के Backlinks आपके Blog या Website को नुकसान पहुंचाती है. तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखें की आपके Blog या Website की Link Qaulity Backlink  से ही जुड़ी हो.

High Qaulity Backlink 
High Qaulity Backlink को Qaulity Backlink  भी कहा जाता है. High Qaulity Backlink  High Qaulity D A, P A Website से ही आती है. High Qaulity Backlink  बनाते समय इस चीज का जरूर ध्यान रखना होगा कि आपकी Website जिस Nich पर है उसी Nich पर जो Rank Website  है उसी से ही आपको Backlink प्राप्त करना होगा. इस वजह से आपके Blog की  Ranking Improv होने मैं मदद होती है.
दोस्तों आपको समझ आ गया होगा कि Backlink क्या है. तो आप अपने Blog को Search engin में Rank करने के लिए Backlink का use शुरू कर सकते हैं.

Leave a Comment