Ram in Hindi

Ram in Hindi

Ram in Hindi

आप सब जानते होंगे Ram क्या है. (What is Ram in Hindi) अक्सर जब भी कोई ग्राहक computer या mobail लेने बाजार जाते हे. तब यह बात जरूर पूछते हैं computer में Ram कितना है या mobail में Ram कितना है. क्या आपको पता है. Ram क्या है? क्या आपको Ram का का पूरा नाम मालूम है. Ram किसे कहते हैं और किस लिए इस्तेमाल होती हैं?

Mobail हो या computer हो Ram इनका सबसे इंपोर्टेंट पार्ट है. हमेशा सभी लोगों को यह महसूस होता है. कि अपने mobail/computer में extra Ram हो तो वह फास्ट चलेंगे. तो हम जान ही लेते हैं Ram क्या है (What is Ram) और Ram के प्रकार कितने हैं.

Ram क्या है?

Ram definition in hindi. (Ram in hindi)

Ram अस्थाई Memory है. जब तक Ram में पावर सप्लाई रहती हैं तब तक Ram चलती है. और पावर सप्लाई बंद हुआ तो Ram में स्टोर डाटा डिलीट हो जाता है. इसका इस्तेमाल Computer/Mobails  के एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर चलाने में होता है. RAM : Random Access Memory

Ram in hindi

RAM क्या है? (What is Ram in Hindi) क्या आपको पता है Ram एक्चुअल में क्या काम करती है. Ram को Main Memory कहते हैं. Ram Computer या Mobail के CPU द्वारा किए जा रहे Prosses का डाटा स्टोर करती है. यह Prosseser का अहम भाग होते हैं. 

Ram कितने प्रकार के होते हैं? (Tayeps of RAM in Hindi)

Computer में दो प्रकार की Memories होती हैं. एक है RAM और दूसरी है ROM. RAM की साइज कम होती है लेकिन वह ROM Memory से फास्ट होते हैं. इसलिएComputer या Mobail में जब भी कोई प्रोसेस चलती है तो उसे पूरा करने के लिए RAM की जरूरत होती है.

RAM में Data Cells में स्टोर किया जाता है. हर Cells का Unique Address होता है. और Cells की मदद से प्रोसेसर उन्हें जो Data चाहिए वह उनसे आसानी से प्राप्त करता है. RAM में उपलब्ध Data आसानी से और फास्ट एक्सेस किया जाता है इसीलिए इसे RAM (Random Access Memory) कहते हैं.

RAM में जो भी डाटा स्टोर किया जाता है. वह कुछ समय के लिए ही रहता है. इसलिए RAM को  Volatile Memory कहते हैं. जब तक RAM में पावर ऑन रहते हैं तब तक इसमें डाटा स्टोर रहता है. और जब पावर ऑफ हो जाती हैं तब RAM का स्टोर क्या हुआ डाटा ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है.

इसे भी पढ़े:  Affiliate marketing क्या है ?

RAM के बारे में तो जानकारी मिल गई. RAM की विशेषता क्या है यह भी जानना जरूरी है.

Advanteges of Ram in Hindi

RAM को Main Memory कहते हैं.

इस की स्टोरेज कैपेसिटी सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में कम हैं.

RAM एक Volatile Memory है.

जब पावर सप्लाई बंद हो जाता है तब RAM पूर्ण रूप से खाली होते हैं.

इसके बिना Computer or Mobail चल नहीं सकते.

RAM ROM मेमोरी से फास्ट होते हैं.

यह कीमत में ज्यादा महंगी होती हैं.

इसे भी पढ़े: Computer Keyboard क्या है ? 

Tayeps of RAM in Hindi

RAM प्रमुख दो प्रकार है दोनों प्रकार एक दूसरे से भिन्न है.

  Static Ram : S-RAM

SRAM को Static Random Access Memory कहते हैं. इसमें Static इस शब्द से पता चलता है कि इस प्रकार के RAM में जो भी डाटा रहता है वह स्थायी स्थिति में रहता है. इससे रिफ्रेश करने की आवश्यकता नहीं होती. Static RAM कि Cache मेमोरी बेहद तेज होते हैं. Static RAM तेज होती है. 

इसकी साइज दूसरों से अधिक होती हैं. इसे बार-बार रिफ्रेश करने की जरूरत नहीं है. यहां RAM बहुत दिनों तक चलती हैं जल्दी खराब नहीं होती.

Dynamic Ram : D-RAM

DRAM को Dynamic Random Access Memory कहते हैं. इसमे Dynamic शब्द से पता चलता है की यह अस्थायी मेमोरी है. Dynamic का मतलब है परावर्तित होना. यह RAM Static Ram से विपरीत है. यह स्थायी RAM नहीं होने के कारण इसे हमेशा रिफ्रेश करने की जरूरत है.

Dynamic Ram Static Ram से सस्ती होती हैं. इसे हर समय रिफ्रेश करने की जरूरत होती हैं. DRAM की स्पीड कम होते हैं. यह RAM Static Ram की तुलना मैं काफी सस्ती है.

दोस्तों आज हमने RAM क्या है  (Ram in hindi)  इसके साथ हीRAM के प्रकार कितने हैं (Tayeps of RAM in Hindi) यह जान लिया. मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी. वैसे तो आपको पता चला होगा की Mobail हो या Computer ज्यादा RAM वाला क्यों खरीदना चाहिए. अगर आपको RAM के बारे में कुछ भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद.

1 thought on “Ram in Hindi”

Leave a Comment