mobile first indexing kay hai

mobile first indexing kay hai

Mobile First Indexing क्या है? In Hindi

हेलो दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर हो तो गूगल ऐडसेंस ने हाल ही में Mobile First Indexing यह न्यू Algorithm अपडेट किया है. तो आप जानना चाहते हैं; की Mobile First Indexing क्या है और गूगल Mobile First Indexing पर क्यों ज्यादा फोकस कर रहा है. अगर आप ब्लॉगर हो तो आपको Google Mobile First Indexing क्या है. इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए; हम इस पोस्ट में इसके बारे में डिटेल्स में बताने की कोशिश करेंगे.

जैसे कि पूरी दुनिया में हर रोज मोबाइल usres की संख्या बढ़ रही है; और इंटरनेट का इस्तेमाल Desktop Computer के मुकाबले Mobail ,Tablets इन जैसे तत्सम उपकरणों का इस्तेमाल usres ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं; और आपके ब्लॉग वेबसाइट पर जो भी ट्रैफिक आता है. उसमें से बड़ा हिस्सा मोबाइल स्मार्टफोन usres का होता है.

Google Mobile First Indexing क्या है.

इस वजह से गूगल ने साल 2017 में यह Algorithm लाया था. कि AMP मतलब Accelerated Mobile Pages जो मोबाइल फ्रेंडली वेब साइट्स है. उनको गूगल सर्च में फर्स्ट पेज पर रैंक किया जाएगा इसी बारे में नया अपडेट आया है. Mobile First Indexing इससे आपके Seo में और Blog के रैंकिंग में बहुत बढ़ा बदलाव आ सकता है. तो हम इस आर्टिकल में देखेंगे कि Google Mobile First Indexing क्या है और उसका इस्तेमाल कैसे करें.

Mobile frst index kay hai

आपके मन में अभी भी सवाल उठ रहा होगा What is Mobile First Indexing? मैं आपको इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देता हूं. जैसे कि मैंने बताया कि आजकल ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट की यूजर मोबाइल से ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसलिए गूगल ने मोबाइल फ्रेंडली Websites या Blog उनको ही गूगल के पहले पेज पर Rank करने का डिसीजन लिया है. आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली हो तो वह गूगल में बहुत जल्दी और अच्छी तरीके से रैंक करेगी और आपको Seo में भी कुछ दिक्कत नहीं आएगी. इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग घटने से बचा सकते हैं.

» Computer keyboard क्या है

इसी वजह से अब जो भी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है. उनको टॉप पर इंडेक्स किया जाएगा. इसलिए आपकी साइट को Mobile First Index पर लाने के लिए सबसे पहले मोबाइल फ्रेंडली बनाना होगा. इसके साथ ही आपको मोबाइल Responcive भी बनाना होगा. इसके लिए आपको आपके Template में कुछ चेंजेस करने पड़ेंगे और आपको आपके वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली ऑप्टिमाइज करना होगा.

Responcive Theam

अगर आपकी साइट Blogger या WordPress किसी भी प्लेटफार्म पर है. तो आपको आपके वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए Responcive Theam का इस्तेमाल अपने ब्लॉग या वेबसाइट में करना चाहिए. अगर आपकी साइट ब्लॉगर पर है  और आप को कोडिंग नहीं आती तो आपको पेड़ थीम का इस्तेमाल करना चाहिए. या किसी डेवलपर से डिजाइन लेना चाहिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हो तो आप आसानी से आपकी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली और मोबाइल Responcive लुक दे सकते हो. इस तरह से ही आप गूगल के मोबाइल फर्स्ट इन टेक्स्ट अपडेट से आपकी साइट की रैंकिंग बढ़ा सकते हो.

Speed Up Website

आपको आपकी वेबसाइट को Mobile First Indexing अपडेट के तहत गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करने के लिए आपके मोबाइल की थीम को रेस्पॉन्सिव और मोबाइल फ्रेंडली बनाने के साथ ही उसका वेब पेज की लोडिंग टाइम इस पर भी आपको ध्यान देना पड़ेगा. इसका आपके रैंकिंग पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए  आपके वेबसाइट पेज का लोडिंग स्पीड अच्छा होना चाहिए आपका थीम भी लाइट होना चाहिए. इससे आपकी रैंकिंग बढ़ सकते हैं.

Seo (Search engin optimization)

  Mobile First Indexing के साथ Website Index कराने के लिए आपको आपके वेबसाइट का Seo का भी ध्यान रखना होगा. इसके लिए आप On Page Seo या Off Page Seo इन दोनों Tecnics का बहुत ही अच्छी तरीके से अपने ब्लॉग और उसके आर्टिकल्स में इस्तेमाल करना होगा.

On Page Seo

आपको कोई भी आर्टिकल लिखते वक्त On Page Seo का ज्यादा ध्यान रखना होगा. आपको आपके वेबसाइट के पोस्ट को On Page Seo Optimize लिखना होगा. On Page Seo का आप अच्छी तरीके से इस्तेमाल करते हो. तो आप गूगल के Mobile First Indexing पर ज्यादा असर पड़ेगा इसके साथ ही आर्टिकल यूजर फ्रेंडली होना चाहिए. ताकि आपकी आर्टिकल के रीडर्स को वह आसानी से समझ सके.

Desktop Frindly Templet

अगर आप आपके वेबसाइट को इंडेक्स कराने के लिए मोबाइल फ्रेंडली और मोबाइल रेस्पॉन्सिव बनाते हो और आपके वेबसाइट के डेक्सटॉप फ्रेंडली हो उस पर आप ध्यान नहीं देते हो तो उसका आपकी रैंकिंग पर असर पड़ सकता है. आपको मोबाइल फ्रेंडली के साथ ही डेक्सटॉप फ्रेंडली वेबसाइट को अच्छी तरीके से ऑप्टिमाइजेशन करके मेंटेन रखना है. इसका Seo भी अच्छी तरीके से करना है. ताकि आपकी वेबसाइट की रैंकिंग कम ना हो जाए और साथी आप गूगल के Mobile First Indexing इस अपडेट को भी अच्छे तरीके से Use कर सके इसलिए आपको आपके वेबसाइट के मोबाइल और डेक्सटॉप दोनों वर्जन को अच्छे तरीके से ऑप्टिमाइज करना होगा.

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली रेस्पॉन्सिव और फास्ट लोडिंग होने वाला नहीं है. तो आपके वेबसाइट के रैंकिंग में आपको कमी दिखाई देगी. इसलिए आप अपने सभी वेबसाइट के लिए Mobile First Indexing इस गूगल के नया अपडेट के सभी टर्म्स एंड कंडीशन अच्छी तरीके से फॉलो करना चाहिए और इसका इस्तेमाल आपके वेबसाइट में अच्छी तरीके से करना चाहिए.

इसे भी पढ़े:
» Blog kaise banaye
» Article 370 In Hindi
» Ram kay hai

1 thought on “mobile first indexing kay hai”

Leave a Comment