Ram in Hindi


आप सब जानते होंगे Ram क्या है. (What is Ram in Hindi) अक्सर जब भी कोई ग्राहक computer या mobail लेने बाजार जाते हे. तब यह बात जरूर पूछते हैं computer में Ram कितना है या mobail में Ram कितना है. क्या आपको पता है. Ram क्या है? क्या आपको Ram का का पूरा नाम मालूम है. Ram किसे कहते हैं और किस लिए इस्तेमाल होती हैं?


Ram in Hindi,Ram क्या है?  और कितने प्रकार के होते हैं,ram kay hai, ram memory in hindi,what is ram

Mobail हो या computer हो Ram इनका सबसे इंपोर्टेंट पार्ट है. हमेशा सभी लोगों को यह महसूस होता है. कि अपने mobail/computer में extra Ram हो तो वह फास्ट चलेंगे. तो हम जान ही लेते हैं Ram क्या है (What is Ram) और Ram के प्रकार कितने हैं.



Ram क्या है?  और कितने प्रकार के होते हैं.

Ram definition in hindi. (Ram in hindi)


Ram अस्थाई Memory है. जब तक Ram में पावर सप्लाई रहती हैं तब तक Ram चलती है. और पावर सप्लाई बंद हुआ तो Ram में स्टोर डाटा डिलीट हो जाता है. इसका इस्तेमाल Computer/Mobails  के एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर चलाने में होता है. RAMRandom Access Memory


Ram in hindi


RAM क्या है? (What is Ram in Hindi) क्या आपको पता है Ram एक्चुअल में क्या काम करती है. Ram को Main Memory कहते हैं. Ram Computer या Mobail के CPU द्वारा किए जा रहे Prosses का डाटा स्टोर करती है. यह Prosseser का अहम भाग होते हैं.


Ram in Hindi,Ram क्या है?  और कितने प्रकार के होते हैं,ram kay hai, ram memory in hindi,what is ram


Tayeps of RAM in Hindi


Computer में दो प्रकार की Memories होती हैं. एक है RAM और दूसरी है ROM. RAM की साइज कम होती है लेकिन वह ROM Memory से फास्ट होते हैं. इसलिएComputer या Mobail में जब भी कोई प्रोसेस चलती है तो उसे पूरा करने के लिए RAM की जरूरत होती है.

RAM में Data Cells में स्टोर किया जाता है. हर Cells का Unique Address होता है. और Cells की मदद से प्रोसेसर उन्हें जो Data चाहिए वह उनसे आसानी से प्राप्त करता है. RAM में उपलब्ध Data आसानी से और फास्ट एक्सेस किया जाता है इसीलिए इसे RAM (Random Access Memory) कहते हैं.


RAM में जो भी डाटा स्टोर किया जाता है. वह कुछ समय के लिए ही रहता है. इसलिए RAM को  Volatile Memory कहते हैं. जब तक RAM में पावर ऑन रहते हैं तब तक इसमें डाटा स्टोर रहता है. और जब पावर ऑफ हो जाती हैं तब RAM का स्टोर क्या हुआ डाटा ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है.


से भी पढ़े:  Affiliate marketing क्या है ?


Advanteges of Ram in Hindi


RAM के बारे में तो जानकारी मिल गई. RAM की विशेषता क्या है यह भी जानना जरूरी है.
  • RAM को Main Memory कहते हैं.
  • RAM एक Volatile Memory है.
  • इस की स्टोरेज कैपेसिटी सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में कम हैं.
  • जब पावर सप्लाई बंद हो जाता है तब RAM पूर्ण रूप से खाली होते हैं.
  • इसके बिना Computer or Mobail चल नहीं सकते.
  • RAM ROM मेमोरी से फास्ट होते हैं.
  • यह कीमत में ज्यादा महंगी होती हैं.
से भी पढ़े:  Computer Keyboard क्या है ? 


Tayeps of RAM in Hindi

RAM प्रमुख दो प्रकार है दोनों प्रकार एक दूसरे से भिन्न है.

Static Ram (S-RAM)
Dynamic Ram (D-RAM)


 S-RAM

 SRAM को Static Random Access Memory कहते हैं. इसमें Static इस शब्द से पता चलता है कि इस प्रकार के RAM में जो भी डाटा रहता है वह स्थायी स्थिति में रहता है. इससे रिफ्रेश करने की आवश्यकता नहीं होती. Static RAM कि Cache मेमोरी बेहद तेज होते हैं.

Static RAM तेज होती है.  इसकी साइज दूसरों से अधिक होती हैं. इसे बार-बार रिफ्रेश करने की जरूरत नहीं है. यहां RAM बहुत दिनों तक चलती हैं जल्दी खराब नहीं होती.


D-RAM

DRAM को Dynamic Random Access Memory कहते हैं. इसमे Dynamic शब्द से पता चलता है की यह अस्थायी मेमोरी है. Dynamic का मतलब है परावर्तित होना. यह RAM Static Ram से विपरीत है. यह स्थायी RAM नहीं होने के कारण इसे हमेशा रिफ्रेश करने की जरूरत है.

Dynamic Ram Static Ram से सस्ती होती हैं. इसे हर समय रिफ्रेश करने की जरूरत होती हैं. DRAM की स्पीड कम होते हैं. यह RAM Static Ram की तुलना मैं काफी सस्ती है.

दोस्तों आज हमने RAM क्या है  (Ram in hindi)  इसके साथ हीRAM के प्रकार कितने हैं (Tayeps of RAM in Hindi) यह जान लिया. मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी. वैसे तो आपको पता चला होगा की Mobail हो या Computer ज्यादा RAM वाला क्यों खरीदना चाहिए. अगर आपको RAM के बारे में कुछ भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद.


Also Read :

Ram in Hindi

Computer keyboard क्या है ? What is keyboard in hindi


What is keyboard : keyboard कंप्यूटर का एक विभिन्न अंग है.इसको input divaice कहा जाता हैअगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो अपने जरूर keyboard का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें keyboard तो पता है. लेकिन keyboard के बारे में पूरी जानकारी उन्हें नहीं है
Computer keyboard क्या है ? What is keyboard in hindi

keyboard का इस्तेमाल कंप्यूटर को बाहर से इंस्ट्रक्शंस देने के लिए और इसके साथ ही कंप्यूटर को ऑपरेटिंग करने के लिए किया जाता है. इसकी मदद से हम डाटा एंट्री भी कर सकते हैं और कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शंस भी दे सकते हैं. तो चलिए देखते हैं keyboard आखिर क्या है? (what is keyboard) 

What is keyboard इन हिंदी

 
दोस्तों जैसे की मैंने आपको बताया keyboard कंप्यूटर का विभिन्न अंग है. इससे आप कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शंस दे सकते हैं. इसमें डाटा एंट्री भी कर सकते हैं. Keyboard cpu से जुड़ा होता है.
keyboard में बहुत सारे keys होते हैं. जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शंस या data provide करने के लिए होता है. Keyboard में minimum 108 kyes लगे होते हैं. इनमें से alfabet key,nombers key,function key,simbal key,arow key,  और कुछ keys होती है.

Keyboard knowledge in hindi

Tayeps of keyboard


Leyout
keyboard को एक विशेष रूप में तैयार किया जाता है. मतलब उस पर सारी keys की संरचना की जाती है. उसे keyboard का leyout बोलते हैं. Keyboard के leyout पर उसके प्रकार होते हैं. कंप्यूटर keyboard के बहुत से leyout इस्तेमाल किए जाते हैं.
Qwerty keyboard
यहां सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला keyboard है. इसे पूरे world में यूज करते हैं. इस keyboard के और भी leyouts है इनका इस्तेमाल भी किया जाता है.

Keyboard की keys के प्रकार

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता दिया keyboard में बहुत प्रकार की keys है. इसलिए आपको keyboard को जानना है. Keyboard kay hai यह आपको सीखना है. तो आपको सारी keys की जानकारी होनी चाहिए. उसका इस्तेमाल किस लिए करते हैं किस तरह करते हैं यह आपको अच्छे से पता होना चाहिए. इसलिए आपको keyboard knowledge होना चाहिए. Keyboard में keys के alfanumeric keys,numeric keys,function keys,spacial keys,navigation keys प्रकार होते हैं.

इसे भी पढ़े वर्डप्रेस कैसे काम करता है? 

Alfanumeric keys
आपके सभी keyboards मैं जो letters होते हैं उसको alfanumeric keys कहा जाता हैइसका मतलब a to z तक जो भी english letters होते हैं उन्हें alfanumeric keys बोला जाता है. इन alfanumeric keys की विशेष संरचना की जाती है. मतलब पहले आपको बताएं qwerty keyboard जैसे उनको अपनी  हिसाब से तैयार किया जाता है.

Navigation keys
जब भी कंप्यूटर का यूज करना हो तो keybord में navigation keys अहम भूमिका होती है. वह keys आपको numeric keys के बाजू में दिखाई देते हैं. Navigation keys सिर्फ चार ही होते हैं.
मतलब जो चार arrow keys होते हैं. Up,down,right,left इन चार keys curser keys भी कहा जाता है. इससे माउस की तरह भी यूज़ किया जाता है. यह keys वेब ब्राउजिंग मैं बहुत यूज किए जाते हैं. इनका ज्यादातर इस्तेमाल scrolling करने के लिए ही किया जाता है.
इसे भी पढ़े:  mobile first indexing क्या है?

Panctuation keys
panctuation keys इनकी आर्टिकल राइटिंग,डाटा एंट्री या कुछ भी राइट करते हुए लिखते हुए इनका यूज ज्यादातर किया जाता है. Panctuation keys मैं full stop,qustion mark,quama,  half quama keys का समावेश होता है. यह सारे की alfanumeric keys के ठीक बाजू में होते इनका यूज करने के लिए आपको shift का उपयोग करना पड़ता है.

Spacil keys
Alfanumeric keys उसको कहा जाता है की जिससे कंप्यूटर को कमांड दी जाते हैं. जैसे कि enter,delte,home,इन keys को command keys भी कहां जाता है. इनमें tab,alt,ctrl,caps lock,shift,insert इन keys का समावेश होता है.
 
Numeric keys
numeric keys मतलब 0 से लेकर 9 तक जो भी number होते हैं. कंप्यूटर पर उनको एक साइड में केलकुलेटर किस की तरह एडजेस्ट किया होता है उन सारे numbers को numeric keys कहते हैं.

Command keys
Ctrl key
Ctrl key का इस्तेमाल शॉर्टकट के लिए किया जाता है.
Windo key
Windo key का इस्तेमाल करके कंप्यूटर के स्टार्ट मैन्यू को ओपन करते हैं.
Esc key
Esc key का यूज किसी भी चालू प्रोग्राम को या टेस्ट स्कोर बंद करने के लिए किया जाता है.
Alt key
Alt key भी एक शॉर्टकट key है.
Menu key
Menu key का इस्तेमाल करके चालू प्रोग्राम के संबंधित ऑप्शन चेक कर सकते हैं.
Arrow key
Arrow key का उपयोग वेब पेज को scrol करने के लिए या curser को एक जगह से दूसरी जगह तक लेने के लिए होता है.
Delete key
Delete key इस्तेमाल सिलेक्टेड टेक्स्ट को delete करने के लिए होता है.
End key
End key का इस्तेमाल वेब पेज को लास्ट तक एक साथ scrool करने के लिए किया जाता है.
Home key
Home key का यूज जैसे end key आर्टिकल,वेब पेज को लास्ट तक scrool करने के लिए होता है. वैसे ही home key  का उपयोग कर वेब पेज को टॉप scrool करने के लिए होता है.
Page up
Page up key का इस्तेमाल कर वेब पेज को ऊपर scrool करने के लिए किया जाता है.
Page down
Page down key का इस्तेमाल वेब पेज निचे scrool करने के लिए किया जाता है.
मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को keybord क्या है ? (what is keyboard in hindi) इस बारे में सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ गई होगी अगर आपको कोई प्रश्न है तो कमेंट करके जरूर पूछना मैं आपके सवालों के जवाब देने का जरूर प्रयास करूंगा.

Also Read :
mobile frst indexing kay hai

computer keyboard in hindi