What is wordpress kay hai in hindi


What is wordpress kay hai in hindi.


What is wordpress kay hai in hindi,What is Wordpress?/Wordpress क्या है in Hindi.वर्डप्रेस कैसे काम करता है?/ How to work wordpress. Important Wordpress Plugins list,Best Blogging platform,wordpress kya hai,How does WordPress work in Hindi,WordPress vs Blogger.

What is Wordpress?/Wordpress क्या है in Hindi


यदि आप ब्लॉगिंग करते हो तो आपको वर्डप्रेस का नाम अक्सर सुनने में आता होगा. बहुत से ब्लॉगर अपना पहला ब्लॉग blogger.com पर शुरू करते हैं.  वही से अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत करते हैं. blogger.com का यूज करके ब्लॉगिंग करने के लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं होता. इसलिए सब ब्लॉगर से ही स्टार्ट करते हैं और उसके कुछ समय पश्चात उनको वर्डप्रेस के बारे में जानकारी मिलती है और वह ब्लॉगर वर्ल्ड प्रेस की तरफ जाते हैं. इस आर्टिकल में हम जानेंगे wordpress क्या है? (What is wordpress)

Wordpress क्या है ? / What is wordpress in Hindi.

Blogger.com ब्लॉगिंग करने का फ्री प्लेटफार्म गूगल की तरफ से प्रोवाइड किया जाता है. इसमें आपको ब्लॉगर का ही होस्टिंग और डोमेन नेम प्रोवाइड किया जाता है. वर्डप्रेस दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर CMS है. वर्डप्रेस का यूज आजकल सभी ब्लॉगर करते हैं. वह वर्डप्रेस का यूज ज्यादा मात्रा में करते हैं और सारे ब्लॉगर के करियर की शुरुआत Blogger.com से होती है और वह कुछ समय बाद वर्डप्रेस की तरफ जाते हैं. तो हम जानते हैं वर्डप्रेस क्या होता है. (What is wordpress in Hindi)

Wordpress  एक CMS है. (Content Manegment System) वर्डप्रेस ओपन सोर्स वेबसाइट बनाने का बेहतरीन टूल है. जिसकी मदद से ऑनलाइन वेबसाइट बना सकते हैं.  इसे मैं 2003 में लांच किया था. यह है एक पॉपुलर Content Manegment System है जो कि आसानी से किसी भी कंटेंट को मैनेज करता है. इसे PHP और MYSQL इस लैंग्वेज में लिखा गया है. वर्डप्रेस की तरह के और भी कई CMS है. जैसे कि Tumblr,Joomla,Drupal,Bootstrap लेकिन सबसे ज्यादा वर्डप्रेस ही पॉपुलर है.

Tayps of Wordpress

Wordpress में दो प्रकार है. wordpress.com और wordpress.org इन दोनों टाइप्स में बहुत से फर्क है.

Wordpress.com

Wordpress.com फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं. इसके लिए किसी भी एक्सटर्नल होस्टिंग या डोमेन की आवश्यकता नहीं होती है. जैसे कि ब्लॉगर पर ब्लॉग क्रिएट करते हो उसी प्रकार से wordpress.com पर वेबसाइट बना सकते हो.
Wordpress.com पर भी फीचर्स दिए जाते हैं लेकिन उन पर लिमिटेशंस होते हैं. यहां तक ब्लॉग की साइज का भी लिमिट होता है. Seo के लिए wordpress.com पर Limition होते हैं.

Wordpress.org

 Wordpress.org इस प्लेटफार्म पर आप अपने प्रोफेशनल वेबसाइट या ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं. यह पेड़ सर्विस है इस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग और डोमेन बाय करना होता है. इसके बाद इसे जोड़कर आप यहां पर वेबसाइट बना सकते हो. बहुत से ब्लॉगर यहीं पर काम करते हैं.
Wordpress.org में आप कंटेंट के खुद मालिक होते हैं. यहां पर आपको self-hosted Hosting मिलता है. Serch Engine Optimizatin में wordpress.org के wordpress.com के blog से ज्यादा वैल्यू मिलता हैं. इसीलिए wordpress.org बहुत ही पॉपुलर है.

वर्डप्रेस कैसे काम करता है?/ How to work wordpress.

 ब्लॉगिंग करने के लिए blogger.com पर ब्लॉग creat करने के लिए बहुत सी मुश्किलें आती हैं. क्योंकि blogger.com पर ब्लॉग को डिजाइन करने के लिए आपको कंप्यूटर लैंग्वेज का यूज करना आना चाहिए. यह बहुत मुश्किल काम है. लेकिन वर्डप्रेस पर किसी भी तरह के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज नहीं भी हो तो भी चलता है. वर्डप्रेस पर कम समय में बहुत ही बढ़िया ब्लॉग बना सकते हैं. इसलिए Wordpress को best CMS कहते हैं.

Wordpress मे वेबसाइट डिजाइन करने के लिए इसमें बहुत सारे पेड़ और फ्री थीम्स मिल जाते हैं. जिसे यह इंस्टॉल कर सकते हैं और इसमें बहुत से Plugins मिलते हैं. उन Plugins का इस्तेमाल करके आप बिना कोई कोडिंग के बहुत अच्छे से अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हो.

ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉग का Seo करना भी बहुत जरूरी है. ब्लॉगर में ब्लॉग का Seo करना आसान काम नहीं है. लेकिन वर्डप्रेस पर Seo करने के लिए बहुत से Plugins मिलते हैं. इसका यूज करके आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Seo कर सकते हैं. ब्लॉगर पर ब्लॉग का Seo Manualy करना पड़ता है. लेकिन वर्डप्रेस में Seo को बहुत ही आसान काम है. Plugins के द्वारा Wordpress मे वेबसाइट का Seo ऑटोमेटिक होता है.

 Important Wordpress Plugins list 


 Yost Seo Plugins : यह Plugin SEO के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है.

One signal Plugin : यह Plugin अपने ब्लॉग को पढ़ने वाले users को नोटिफिकेशन भेजने के लिए इस यह Plugin का इस्तेमाल होता है.

 WP Roket :  यह प्लगइन वेबसाइट का speed बढ़ाने में इस्तेमाल करते हैं.

Google Analytics :  Google Analytics का इस्तेमाल ट्रैफिक का एनालिसिस करने के लिए होता है.

Best Blogging platform

 ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉगर और वर्डप्रेस दो बेस्ट ऑप्शन है लेकिन इनमें से कौन सा यूज करना है. यह हमें कई बार समझ में नहीं आता BLOGGER VS WORDPRESS इस टॉपिक पर हमने पहले ही लिखा है अगर इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए हो तो आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

 ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए किसी भी प्रकार चार्ज नहीं लगता लेकिन वही वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ अमाउंट पे करनी होगी.
 ब्लॉगर में ब्लॉग बनाने के लिए आपको  ब्लॉग कस्टमाइज करने के लिए बहुत सारा टाइम लगता है. लेकिन वर्डप्रेस ने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए कुछ प्लगिंस और फ्री थीम्स का यूज करके  ब्लॉग को आसानी से अच्छी तरह से custmize कर सकते हो.

 ब्लॉगर पर  ब्लॉग का अधिकार ब्लॉगर का होता है. लेकिन वर्डप्रेस में जिस भी यूजर ने ब्लॉग या वेबसाइट क्रिएट किया है उसी का उस पर पूरा अधिकार होता है. Blogger का Seo करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं लेकिन वर्डप्रेस ब्लॉग का Seo करने के लिए वर्डप्रेस प्लगिंस का यूज कर सकते हैं. और आसानी से वर्डप्रेस के ब्लॉग का Seo कर सकते हैं.

इस पोस्ट को पढ़कर आपको यह समझ में आ गया होगा वर्डप्रेस क्या है? (What is Wordpress?) वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के क्या फायदे हैं और वर्ल्ड प्रेस और ब्लॉगर में आपको किस प्लेटफार्म पर वेबसाइट क्रिएट करनी चाहिए. अगर आपको मेरी यह आर्टिकल वर्डप्रेस क्या है?(What is Wordpress?/Wordpress क्या है in Hindi.) अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताना.

What is wordpress kay hai in hindi What is wordpress kay hai in hindi Reviewed by Tech gayan hindi on May 29, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.