Blogger Advantages or Benefits in hindi.

Blogger  Advantages or Benefits in hindi.

Blogger  के कुछ Advantages और Benefits in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम Google  के एक बहुत हैं popular और महत्वपूर्ण products के बारे में जानेंगे blogger  यह Google  का सबसे फेवरेट और free of cost product है इसका यूज बहुत सारे users अपना blog या website  बनाने के लिए करते हैं और हर महीने बहुत सारे earning कर करते हैं. blogger  यह Google  का फ्री Blog या website  बनाने का platform  है. आज हम blogger  पर blog बनाने के कुछ Advantage  या Benefits उसको जानेंगे.

Blogger  Advantages or Benefits in hindi.


Blogger  के कुछ Advantages और Benefits in Hindi.


1. blogger website बनाने का free platform 
2.  Free subdomain .blogspot.com
3.  Unlimited Hosting
4.  Easy Optimization 


Blogger  यह website  या blog create  करने का सबसे अच्छा और free of cost platform  है blogger  यह Google  का प्रोडक्ट है इसके बहुत सारे Advantages है इसके कुछ महत्वपूर्ण Benefits  हम जानेंगे. किसी भी प्रकार का blog या website  create  करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे platform  available है जैसे कि Wordpress यह भी एक popular website  creator platform  है लेकिन  सारे platform  पर blog create  और host करने के लिए बहुत सी investment करनी पड़ती है लेकिन blogger  ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपना blog free of cost  create  और host कर सकते हैं यह इसका सबसे बड़ा Advantage  है अगर आपको किसी और platform  पर website  या blog बनाना है तो आपको आपके Blog के लिए hosting   खरीदना होता है. hosting  खरीदने के लिए Hosting की बहुत सारी कंपनी से और हर hosting  का अलग price इसमें आपको per month,per year कुछ amount पे करना होता है यह बहुत costly हो सकता है क्योंकि अगर आपके blog पर traffic low तो आप कम price का hosting  ले सकते हो लेकिन अगर आपके blog पर ट्रैफिक ज्यादा आता हो तो आपको अच्छा सा hosting  लेना होगा इसके लिए आपको बहुत सारा investment करना होगा और hosting  के प्लान से ज्यादा visitors आपकी website  पर visit करेंगे तो आपका blog या website  crash भी हो सकती है लेकिन blogger  पर आपने blog create  किया होगा तो आपके blog पर unlimited visitors आ जाए तो  blog को blogger  बहुत ही अच्छे तरीके से मैनेज कर लेगा blog को किसी भी प्रकार का प्रॉब्लम नहीं आएगा इसलिए blogger  पर blog create  users के लिए अच्छा होगा. 

एक blog को create  करने के लिए उसके लिए domain name लेना एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है. हर एक blog के लिए एक अच्छा सा Domain होना चाहिए और Domain लेने के लिए उसे buy करना पड़ता है. और हर साल उसे Renew करना पड़ता है और Renew करते वक्त उसकी price बढ़ भी सकती है. अगर आप फ्री में Blogging करना चाहते हो तो blogger  पर blog create करके उसमें blogger  का subdomain में आपका blog नेम . blog spot.com का यूज कर सकते हैं इस Domain नेम को यूज करके आप अपने blog को Google  या और किसी भी सर्च इंजिन में rank करा सकते हो और उस पर Adsence का approval लेकर blog से रेवेन्यू भी जनरेट कर सकता है. और यह subdomain बिल्कुल ही फ्री है इसे किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता और Renew भी नहीं करना पड़ता . आप कोई और .com,.in जैसे डोमेन भी अपने website  के लिए लेना चाहते हो तो ले सकते हो और अपने blog पर लगा सकते हो यह भी एक blogger  का Advantage  है.

 Blogger  पर blog create  करने पर आपको किसी भी प्रकार के hosting  तो परचेस करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि blog को Google  अपना खुद का hosting  प्रोवाइड करता है और वह भी unlimited इसका फायदा यह होता है कि आपके blog पर कितना भी traffic आ जाए तो भी आपका blog सही तरीके से काम करेगा. कभी भी error  या Crash नहीं होगा.  लेकिन दूसरे platform  पर आप की Hosting के plan  से ज्यादा visitors blog पर आए तो वह blog या website  crash हो जाती है इसके लिए blogger  बहुत ही अच्छा platform  है.  जो कि अपने users को unlimited hosting  provides कर  करता है.

 Event bloging event bloging यह फेस्टिवल या कुछ specific time, specific Niche के ऊपर Blogging करके बहुत सारा Revenue जनरेट करने का बहुत ही popular तरीका है. Event bloging करने के लिए बहुत अच्छे hosting  की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन इस प्रकार के साइट पर बहुत सारे visitors 1 दिन या कुछ स्पेसिफिक टाइम में visit कर सकते हैं इसके लिए से अच्छा hosting  होना चाहिए और इसके लिए बहुत सारा investment करना जरूरी होता है पर आप यही website ya  blogger  पर create करोगे तो कितना भी ट्रैफिक आपके website  पर आए आप की website crash नहीं होगी या उसमें कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगा.  इसके लिए Event bloging के लिए blogger  का यूज़ करना बहुत ही helpful हो सकता है.

blogger  पर blog create  करने के लिए आपको किसी भी प्रकार से कुछ पेसिफिक नॉलेज स्किल नहीं हो तो भी आप यहां बहुत ही अच्छी तरीके से blog create  कर सकते हैं और उसे user friendly optimized कर सकते हैं. यह कुछ blogger  के Advantages या फायदे हैं.

blogger  के कुछ Advantages भी है वह हम दूसरे आर्टिकल में जानेंगे अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताना और आपके फ्रेंड के साथ भी शेयर करना

Previous
Next Post »

Popular Posts